Friday, June 16, 2023

11th Geo सभी पाठ हल


भौतिक भूगोल के मूल सिद्धांत I   
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Class 11 Geography Chapter 

1 भूगोल एक विषय के रूप में                               ashokduhan.bolgspot.com

प्रथम अध्याय                                             12th Geo सभी पाठों का हल with map 

Q.1 नीचे दिये गए चार विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए :- 

 (i) निम्न में से किस विद्वान् ने भूगोल (Geography) शब्द (Term) का प्रयोग किया? ( ) हेरोडोटस () गैलीलियो () इरेटॉस्थेनिज () अरस्तू     ANS. ( ) इरेटॉस्थेनिज

(ii) निम्न में से किस लक्षण को भौतिक लक्षण कहा जा सकता है?

() पतन () मैदान () सड़क () जल उद्यान   

(iii) स्तम्भ एवं स्तम्भ के अंतर्गत लिखे गए विषयों को पढ़िए। स्तम्भ (प्राकृतिक/सामाजिक विज्ञान) स्तम्भ (भूगोल की शाखाएँ)

1. मौसम विज्ञान        . जनसंख्या भूगोल

2. जनांकिकीय          . मृदा भूगोल

3. समाजशास्त्र          . जलवायु विज्ञान

4. मृदा विज्ञान          . सामाजिक भूगोल

( ) 1. , 2. , 3. , 4. () 1. , 2. , 3. , 4. () 1. , 2. , 3. , 4.    () 1. , 2. , 3. , 4. ANS. () 1. , 2. , 3. , 4.

(iv) निम्नलिखित में से कौन - सा प्रश्न कार्य - कारण संबंध से जुड़ा है?


(क) क्यों (ख) क्या (ग) कहाँ (घ) कब

ANS. (क) क्यों


(v) निम्न में से कौन - सा विषय कालिक संश्लेषण करता है?

(क) समाजशास्त्र (ख) मानवशास्त्र (ग) इतिहास (घ) भूगोल   

    ANS. (ग) इतिहास

Que 2   आप विद्यालय जाते समय किन महत्वपूर्ण सांस्कृतिक लक्षणों का पर्यवेक्षण करते हैं क्या वे सभी समान हैं अथवा असमान हैं उन्हें भूगोल के अध्ययन में सम्मिलित करना चाहिए अथवा नहीं यदि हाँतो क्यों ?

ANS. हम विद्यालय जाते समय बस्तियाँसड़केंबाजारखेतनहरें, मंदिरपूजास्थल, आदि महत्वपूर्ण सांस्कृतिक लक्षणों का पर्यवेक्षण करते हैं।

ये सभी असमान हैं।

उन्हें भूगोल के अध्ययन में सम्मिलित करना चाहिए। क्योंकि भूगोल के अध्ययन क्षेत्र में भौतिक पर्यावरण के साथ - साथ मानवीय क्रियाओं के रूप में सांस्कृतिक लक्षणों का अध्ययन किया जाता है। ये सब भूगोल की विषय वस्तु का अभिन्न अंग हैं।


Que 3   आपने एक टेनिस गेंदक्रिकेट गेंदसंतरा एवं लौकी देखा होगा। इनमें से कौन - सी वस्तु की आकृति पृथ्वी की आकृति से मिलती जुलती है आपने इस विशेष वस्तु को पृथ्वी की आकृति को वर्णित करने के लिए क्यों चुना है ?

इनमें से संतरे की आकृतिपृथ्वी की आकृति से मिलती जुलती है।      

हमने संतरे को पृथ्वी की आकृति को वर्णित करने के लिए इसलिए चुना हैक्योंकि संतरा भी पृथ्वी की तरह से गोलाकार है तथा ऊपर और नीचे से चपटा है।  पृथ्वी भी गोलाकार है तथा ध्रुवों पर थोड़ी - सी चपटी है।


Que 4   क्या आप आपने विद्यालय में वन महोत्सव समारोह का आयोजन करते हैं हम इतने पौधारोपण क्यों करते हैं वृक्ष किस प्रकार पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखते हैं ?

ANS. हाँहम आपने विद्यालय में बरसात के महीनों में वन महोत्सव समारोह का आयोजन करते हैं।

हम इतने पौधारोपण इसलिए करते हैं ताकि वृक्ष पर्यावरण से CO2 (कार्बन डाई ऑक्साइड) का शोषण कर सके तथा वायुमंडल में ऑक्सीजन की मात्रा उपयुक्त बनी रहे। इस प्रक्रिया से वृक्ष पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखते हैं। वृक्ष इस प्रक्रिया के साथ - साथ जड़ों से मृदा को जकड़े रहते हैं तथा पत्तों से वाष्पीकरण करके वर्षा लाने में भी सहायक बने रहते हैं। वृक्ष अनेकों जीव - जंतुओं तथा पक्षियों को आश्रय भी देते हैं।

 5   आपने हाथीहिरणकेंचुएवृक्ष एवं घास देखा है। वे कहाँ रहते एवं बढ़ते हैं उस मंडल को क्या नाम दिया गया है क्या आप इस मंडल के कुछ लक्षणों का वर्णन कर सकते हैं ?

ANS. हाँहमने हाथीहिरणकेंचुएवृक्ष एवं घास आदि को देखा है।

ये सब पृथ्वी पर विद्यमान जैवमण्डल में रहते एवं बढ़ते हैं।

इस मंडल को जैवमण्डल का नाम दिया गया है।

जैवमण्डल के कुछ लक्षण इस प्रकार हैं :-

1. जैवमण्डल पृथ्वी पर स्थलमण्डलजलमण्डल और वायुमण्डल का मिला - जुला रूप है अर्थात इन तीनों मण्डलों में जहाँ - जहाँ जीवन संभव हैवहाँ - वहाँ जैवमंडल है।

2. जैवमण्डल का विस्तार महासागरों में 9000 मीटर की गहराई तकस्थल के नीचे 300 मीटर की गहराई तक तथा वायुमण्डल में 5000 मीटर की ऊंचाई तक है।3. जैवमण्डल की सर्वप्रथम संकल्पना लगभग 100 वर्ष पूर्व ऑस्ट्रेलियन भू - वैज्ञानिक एडवर्ड स्वेस ने की थी।

 6   आपको अपने निवास से विद्यालय जाने में कितना समय लगता है यदि विद्यालय आपके घर की सड़क के उस पार होता तो आप विद्यालय पहुँचने में कितना समय लेते आने जाने के समय पर आपके घर एवं विद्यालय के बीच की दूरी का क्या प्रभाव पड़ता है क्या आप समय को स्थान या इसके विपरीतस्थान को समय में परिवर्तित कर सकते हैं ?

ANS. घर से स्कूल जाने में सामान्यत: आधा घण्टा लगता है। यदि विद्यालय घर की सड़क के पार होता तो विद्यालय पहुँचने में केवल कुछ ही मिनट लगते।

अन्य परिस्थितियाँ समान होने की अवस्था में अधिक दूरी तय करने में अधिक समय लगता है। समय को स्थान या स्थान को समय में परिवर्तित नहीं किया जा सकता है।


Que 7   आप अपने परिस्थान (Surrounding) का अवलोकन करने पर पाते हैं कि प्राकृतिक तथा सांस्कृतिक दोनों तथ्यों में भिन्नता पाई जाती है।  सभी वृक्ष एक ही प्रकार के नहीं होते।  सभी पशु एवं पक्षी जिसे आप देखते हैं भिन्न - भिन्न होते हैं।  ये सभी भिन्न तत्व धरातल पर पाए जाते हैं।  क्या अब आप यह तर्क दे सकते हैं कि भूगोल प्रादेशिक / क्षेत्रीय भिन्नता का अध्ययन है ?

ANS. हाँहम अपने परिस्थान (Surrounding) का अवलोकन करने पर पाते हैं कि प्राकृतिक तथा सांस्कृतिक दोनों तथ्यों में भिन्नता पाई जाती है। सभी वृक्ष एक ही प्रकार के नहीं होते। सभी पशु एवं पक्षी जिन्हें हम देखते हैं भिन्न - भिन्न होते हैं। ये सभी भिन्न तत्व धरातल पर पाए जाते हैं।

ऐसा धरातल पर पाई जाने वाली भौतिक एवं जलवायुविक परिस्थितियों की भिन्नता के कारण होता है। जैसे - भारत के उत्तर में स्थित हिमालय के वृक्ष और जीव - जंतु अधिक वर्षा एवं बर्फबारी से सम्बन्धित हैंजबकि राजस्थान के जीव - जंतु एवं वनस्पति पर शुष्क मरुस्थलीय जलवायु का प्रभाव स्पष्ट दिखाई देता है।  

उपर्युक्त तथ्यों का अध्ययन करने पर हम तर्क दे सकते हैं कि भूगोल प्रादेशिक / क्षेत्रीय भिन्नता का अध्ययन है।


Que 8   आप पहले ही भूगोलइतिहासनागरिकशास्त्र एवं अर्थशास्त्र का सामाजिक विज्ञान के घटक के रूप में अध्ययन कर चुके हैं।  इन विषयों के समाकलन का प्रयास उनके अंतरपृष्ठ (Interface) पर प्रकाश डालते हुए कीजिए।

ANS. भूगोलएक समाकलन (Integrating) विषय है, यह भूगोल की आर्थिक क्रियाओं के अध्ययन के लिए अर्थशास्त्र समय के ज्ञान हेतू इतिहास जनसंख्या संबंधित विशेषताओं हेतू जनांकिकीफसलों के वितरण व भूमि उपयोग हेतू कृषि विज्ञान मानव समुदायों ,उसके सामाजिक – पारिवारिक रीति – रिवाजों आदि के अध्ययन हेतू समाजशास्त्र भू – राजनीतिअंतर्राष्ट्रीय सम्बन्धोंराज्य व्यवस्था आदि के अध्ययन के लिए राजनीति शास्त्र का सहारा लेता है।                                     ashokduhan.bolgspot.com


पृथ्वी की उत्पत्ति और विकास (The Origin and Evolution of the Earth)

 Lesson-2

प्रश्न नीचे दिए गए चार विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :-

 (i) निम्नलिखित में से कौन-सी आकृति पृथ्वी की आयु दर्शाती है? (a) 4.6 मिलियन वर्ष (b) 13.7 बिलियन वर्ष (c) 4.6 बिलियन वर्ष (d) 13.7 ट्रिलियन वर्ष उत्तर - (c) 4.6 बिलियन वर्ष (4.6 अरब वर्ष या 460 करोड़ वर्ष)

 (ii) निम्नलिखित में से कौन सा वर्तमान वातावरण के निर्माण या संशोधन से संबंधित नहीं है?

(ii) निम्नलिखित में से कौन सा वर्तमान वातावरण के निर्माण या संशोधन से संबंधित नहीं है?
(a) सौर हवाएं
(b) विभेदन
(c) डीगैसिंग
(d) प्रकाश संश्लेषण

उत्तर - (a) सौर हवाएं

(iii) पृथ्वी पर जीवन वर्तमान से लगभग कितने वर्ष पूर्व प्रकट हुआ था?
(a) 13.7 बिलियन
(b) 3.8 मिलियन
(c) 4.6 बिलियन
(d) 3.8 बिलियन

उत्तर - (d) 3.8 अरब

प्रश्न 2 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लगभग 30 शब्दों में दीजिए :-
(i) विभेदन की प्रक्रिया से आप क्या समझते हैं?
उत्तर - विभेदन की प्रक्रिया में, भारी पदार्थ केंद्र की ओर और हल्के पदार्थ बाहरी सतह की ओर जमा हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, पृथ्वी की उत्पत्ति के समय लोहे और निकल जैसे भारी पदार्थ केंद्र की ओर तथा सिलिका और एल्युमिनियम पृथ्वी की पर्पटी की ओर स्थापित हो गए थे।

(ii) प्रारंभ में पृथ्वी की प्रकृति कैसी थी?
उत्तर - प्रारंभिक काल में, अर्थात लगभग 460 मिलियन वर्ष पूर्व, जब पृथ्वी का जन्म हुआ, तब पृथ्वी गर्म और तरल अवस्था में थी। यह पूरी तरह से निर्जन था, धीरे-धीरे पृथ्वी ठंडी हो गई और इसका ऊपरी भाग स्थलमंडल में ठोस हो गया।

(iii) वे कौन-सी गैसें थीं जिन्होंने सबसे पहले पृथ्वी के वायुमंडल का निर्माण किया?

उत्तर - प्रारंभिक अवस्था में, वायुमंडल विरल था, जो हाइड्रोजन और हीलियम से बना था। प्रारम्भ में जलवाष्प, नाइट्रोजन, कार्बन डाइऑक्साइड (CO2), मीथेन (CH4) तथा अमोनिया आदि वायुमण्डल में अधिक मात्रा में थे। बहुत कम मुक्त ऑक्सीजन थी।

प्रश्न 3 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लगभग 150 शब्दों में दीजिए:-

i) 'बिग बैंग थ्योरी' पर एक व्याख्यात्मक टिप्पणी लिखिए।
उत्तर - बिग बैंग सिद्धांत 1920 में एडविन हबल द्वारा प्रस्तुत किया गया था। इस सिद्धांत के अनुसार ब्रह्मांड का लगातार विस्तार हो रहा है। इस सिद्धांत को ‘विस्तारित ब्रह्मांड परिकल्पना’ भी कहा जाता है। यह घटना 13.7 अरब साल पहले हुई थी।

इसके अनुसार ब्रह्मांड में आकाशगंगाएं, तारे और ग्रह लगातार एक दूसरे से दूर जा रहे हैं और उनका आकार बढ़ता जा रहा है। जैसे - जब गुब्बारा फुलाया जाता है तो उस पर बने निशान भी बड़े हो जाते हैं और उनके बीच की दूरी बढ़ जाती है।

(ii) पृथ्वी के विकास के चरणों की सूची बनाएं और प्रत्येक चरण को संक्षेप में समझाएं।
उत्तर - पृथ्वी ग्रह शुरू में हाइड्रोजन और हीलियम के पतले वातावरण के साथ एक बंजर, चट्टानी और गर्म वस्तु थी। 4,600 मिलियन वर्षों और वर्तमान के बीच कुछ घटनाएँ-प्रक्रियाएँ रही होंगी, जिनके कारण चट्टानी, बंजर और गर्म पृथ्वी से एक सुंदर ग्रह में परिवर्तन हुआ होगा, जिसमें ग्रह की सतह पर जीवन के विकास के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी और जीवन के अस्तित्व के अनुकूल वातावरण का नेतृत्व किया होगा।

पृथ्वी के विकास के चरण : -

(a) स्थलमंडल (लिथोस्फीयर) का विकास : -
पृथ्वी अपने प्रारंभिक चरण के दौरान ज्यादातर अस्थिर अवस्था में थी। घनत्व में धीरे-धीरे वृद्धि के कारण अंदर का तापमान बढ़ गया है। परिणामस्वरूप अंदर की सामग्री उनके घनत्व के आधार पर अलग होने लगी। इसने भारी सामग्री (जैसे लोहे) को पृथ्वी के केंद्र की ओर और हल्के लोगों को सतह की ओर बढ़ने की अनुमति दी। समय बीतने के साथ यह और अधिक ठंडा हुआ और ठोस होकर एक छोटे आकार में संघनित हुआ। इसने बाद में बाहरी सतह को पपड़ी के रूप में विकसित किया।


(b) वायुमंडल और जलमंडल का विकास : -
माना जाता है कि सौर हवाओं के परिणामस्वरूप हाइड्रोजन और हीलियम के साथ शुरुआती वातावरण को छीन लिया गया था। पृथ्वी के ठंडा होने के दौरान आंतरिक ठोस पृथ्वी से गैसें और जलवाष्प निकले। इसने वर्तमान वातावरण के विकास की शुरुआत की। प्रारंभिक वातावरण में बड़े पैमाने पर जल वाष्प, नाइट्रोजन, कार्बन डाइऑक्साइड, मीथेन, अमोनिया और बहुत कम मुक्त ऑक्सीजन था। जिस प्रक्रिया से गैसों को आंतरिक भाग से बाहर निकाला जाता है, उसे डीगैसिंग कहा जाता है। निरंतर ज्वालामुखीय विस्फोटों ने वायुमंडल में जल वाष्प और गैसों का योगदान दिया। जैसे-जैसे पृथ्वी ठंडी होती गई, जलवाष्प संघनित होने लगी। वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड वर्षा के पानी में घुल गया और तापमान में और कमी आई जिससे अधिक संघनन और अधिक वर्षा हुई। सतह पर गिरने वाला वर्षा जल गड्ढों में एकत्रित होकर महासागरों का निर्माण करता है। पृथ्वी के बनने के 500 मिलियन वर्षों के भीतर पृथ्वी के महासागरों का निर्माण हुआ। यह हमें बताता है कि महासागर 4,000 मिलियन वर्ष पुराने हैं। लगभग 3,800 मिलियन वर्ष पहले, जीवन का विकास शुरू हुआ। हालाँकि, वर्तमान से लगभग 2,500-3,000 मिलियन वर्ष पहले, प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया विकसित हुई। जीवन लंबे समय तक महासागरों तक ही सीमित था। प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया के माध्यम से महासागरों में ऑक्सीजन का योगदान होने लगा। आखिरकार, महासागर ऑक्सीजन से संतृप्त हो गए, और 2,000 मिलियन वर्ष पहले, ऑक्सीजन ने वातावरण में बाढ़ लानी शुरू कर दी।

(c) जीवन की उत्पत्ति : -
पृथ्वी के विकास का अंतिम चरण जीवन की उत्पत्ति और विकास से संबंधित है। निस्संदेह यह स्पष्ट है कि प्रारंभ में पृथ्वी या यहाँ तक कि पृथ्वी का वातावरण भी जीवन के विकास के अनुकूल नहीं था। आधुनिक वैज्ञानिक जीवन की उत्पत्ति को एक प्रकार की रासायनिक प्रतिक्रिया के रूप में संदर्भित करते हैं, जिसने सबसे पहले जटिल कार्बनिक अणुओं को उत्पन्न किया और उन्हें इकट्ठा किया। यह संयोजन ऐसा था कि वे निर्जीव पदार्थ को जीवित पदार्थ में परिवर्तित करके खुद को पुनर्स्थापित कर सकते थे। नीले शैवाल के वर्तमान रूप से निकटता से जुड़ी सूक्ष्म संरचनाएं लगभग 3,000 मिलियन वर्ष से अधिक पुरानी भूवैज्ञानिक संरचनाओं में पाई गई हैं। यह माना जा सकता है कि जीवन लगभग 3,800 मिलियन वर्ष पहले विकसित होना शुरू हुआ।


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सूर्य और चंद्र ग्रहण sun $ lunar eclipse कैसे होता है आओ जाने 

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पृथ्वी की आंतरिक संरचना -3

1बहुवैकल्पिक प्रश्न : -

(i) निम्नलिखित में से कौन - सा भूगर्भ की जानकारी का प्रत्यक्ष साधन है?

(क) भूकम्पीय तरंगें (ख) गुरुत्वाकर्षण बल (ग) ज्वालामुखी (घ) पृथ्वी का चुंबकत्व

ANS. (ग) ज्वालामुखी

(ii) दक्कन ट्रैप की शैल समूह किस प्रकार के ज्वालामुखी उदगार का परिणाम है?

(क) शील्ड (ख) मिश्र (ग) प्रवाह (घ) कुंड

ANS. (ग) प्रवाह

(iii) निम्नलिखित में से कौन - सा स्थलमण्डल को वर्णित करता है?

(क) ऊपरी और निचले मैंटल (ख) भूपटल और क्रोड (ग) भूपटल और ऊपरी मैंटल (घ) मैंटल और क्रोड

ANS. (ग) भूपटल और ऊपरी मैंटल

(iv) निम्नलिखित में से कौन - सी भूकम्पीय तरंगें चट्टानों में संकुचन और फैलाव लाती हैं?

(क) P तरंगें (ख) S तरंगें (ग) धरातलीय तरंगें (घ) उपर्युक्त में से कोई नहीं

ANS. (क) P तरंगें

Que 2 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लगभग 30 शब्दों में दीजिए :-

(i) भूगर्भीय तरंगें क्या हैं?

ANS. भूकंप से उत्पन्न तरंगों को भूकंपीय तरंगें कहते हैं। भूकंप की उत्पत्ति के केंद्र से ऊर्जा की विमुक्ति के दौरान भूगर्भीय तरंगें उत्पन्न होती हैं और पृथ्वी के आंतरिक भाग में सभी दिशाओं में चलती हैं। इन्हें कायिक तरंगें / बॉडी वेव भी कहते हैं।

भूगर्भीय तरंगें तीन प्रकार की होती हैं:-

1. पी - प्राथमिक तरंगें,

2. एस – द्वितीयक तरंगें

3. एल - लंबी तरंगें।




(ii) भूगर्भ की जानकारी के लिए प्रत्यक्ष साधनों के नाम बताइए।

ANS.

1. खनन

2. गहरे कुएँ

3. खुदाई पाइपलाइन

4. ज्वालामुखी विस्फोट

5. गहरे समुद्र में ड्रिलिंग

(iii) भूकंपीय तरंगें छाया क्षेत्र कैसे बनाती हैं ?

ANS. पृथ्वी के अंदर का वह क्षेत्र जहां भूकम्पलेखी (सिस्मोग्राफ) पर कोई भूकंपीय तरंग रिकॉर्ड नहीं की जाती है, छाया क्षेत्र या शेडो जोन कहलाता है। भूकंप अधिकेंद्र से 105 डिग्री से 145 डिग्री के बीच का क्षेत्र, जहां कोई भूकंपीय तरंग दर्ज नहीं की जाती है, P और S तरंगों के लिए एक छाया क्षेत्र बनाता है। S तरंगों का छाया क्षेत्र P तरंगों के छाया क्षेत्र से अधिक चौड़ा है, जो पृथ्वी के क्षेत्रफल का 40% से अधिक है। छाया क्षेत्र के बनने से यह सिद्ध होता है कि पृथ्वी का आंतरिक भाग भारी धातुओं से बना है।






 


(iv) भूकंपीय गतिविधियों के अतिरिक्त भूगर्भ की जानकारी संबंधी अप्रत्यक्ष साधनों का संक्षेप में वर्णन करें।

ANS. भूकम्पीय गतिविधियों के अतिरिक्त पृथ्वी की जानकारी देने के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष साधन निम्नलिखित हैं:-

1. पृथ्वी की विभिन्न परतों का घनत्व

2. चट्टान का दबाव

3. तापमान

4. उल्कापिंडों की रचना

5. गुरुत्वाकर्षण

6. चुंबकीय क्षेत्र।

Que 3 निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लगभग 150 शब्दों में दीजिए:-

(i) भूकंपीय तरंगों के संचरण का उन चट्टानों पर प्रभाव बताएं जिनसे होकर यह तरंगें गुजरती है।

ANS.

(a) विभिन्न प्रकार की भूकंपीय तरंगों के संचरण के विभिन्न तरीके होते हैं। उदाहरण के लिए, P तरंगों के कंपन की दिशा, तरंगों की दिशा के समानांतर होती है। यह संचरण गति की एक ही दिशा में चट्टानों पर दबाव डालता है। नतीजतन, पदार्थों के घनत्व में अंतर होता है। इनसे चट्टानों में संकुचन और विस्तार की प्रक्रिया होती है।

(b) S तरंगें ऊर्ध्वाधर तल में तरंगों की दिशा के समकोण पर कंपन उत्पन्न करती हैं। इसलिए, वे जिस माध्यम से गुजरती हैं, उसमें उभार और गर्त बनाते हैं।

(c) सतही या धरातलीय तरंगों को सर्वाधिक विनाशकारी माना जाता है।

(ii) अंतर्वेधी आकृतियों से आप क्या समझते हैं? विभिन्न अंतर्वेधी आकृतियों का संक्षेप में वर्णन करें।

ANS. जब लावा धरातल पर पहुँचने से पहले भूपर्पटी के नीचे चट्टानी परतों में जम जाता है, तो विभिन्न प्रकार के रूप बनते हैं, जिन्हें अंतर्वेधी आकृतियाँ कहा जाता है। कुछ महत्वपूर्ण अंतर्वेधी आकृतियाँ इस प्रकार हैं: -

1. बैथोलिथ:- ज्वालामुखी द्वारा उत्पन्न गर्म मैग्मा जब भी भूपर्पटी के अंदर की दरारों में बड़े पिंड और गुंबद के रूप में धरातल पर आने से पहले ठंडा हो जाता है तो ग्रेनाइट से बनी इस आकृति या पिंड को बैथोलिथ कहते हैं। जब ऊपरी पदार्थ को अनाच्छादन (क्षरण) प्रक्रियाओं द्वारा हटा दिया जाता है तो कभी-कभी ये पिंड सतह पर दिखाई देते हैं। उदाहरण के लिए, अमेरिका के यूटा क्षेत्र में स्थित डेविल्स टॉवर राष्ट्रीय स्मारक में स्थित "डेविल्स टॉवर" एक इसी प्रकार की बाथोलिथ चट्टान है।
 


 

2. लैकोलिथ:- जब भी गहरी चट्टानों में गर्म मैग्मा समतल या पाइप के आकार की प्रवाह नली में जमा हो जाता है तो इसे लैकोलिथ कहते हैं। इनका आकार सतह पर पाए जाने वाले मिश्रित ज्वालामुखी के गुम्बद जैसा दिखाई देता है। लैकोलिथ अधिक गहराई पर पाए जाते हैं। ग्रेनाइट की चट्टानों से बनी ऐसी अनेक गुंबददार पहाड़ियाँ कर्नाटक के पठार में पाई जाती हैं।






 

3. लैपोलिथ:- उठते हुए लावा का कुछ भाग क्षैतिज दिशा में जाकर तश्तरी के रूप में जम जाता है तो उसे लैपोलिथ कहते हैं।




4. फैकोलिथ:- जब मैग्मा अपनति और अभिनति के रूप में लहरदार या परतदार आकार में जम जाता है तो इसे फैकोलिथ कहते हैं।

5. सील या सीट:- भेदक आग्नेय शैलों को क्षैतिज तल में चादर के रूप में ठंडा होने को सील या सीट कहते हैं। जमा की मोटाई के आधार पर इसे विभाजित किया जाता है - कम मोटाई के जमा को शीट कहा जाता है और अधिक मोटाई के जमा को सिल कहा जाता है। 

6. डाइक:- जब लावा दरारों में सतह से लगभग समकोण पर प्रवाहित होता है और यदि यह इस अवस्था में ठंडा हो जाता है, तो यह एक दीवार जैसी संरचना बनाता है, जिसे डाइक कहा जाता है। पश्चिमी महाराष्ट्र के डेक्कन ट्रैप में ऐसी आकृतियाँ बहुतायत में पाई जाती हैं।

प्लेट टेक्टोनिक एव महाद्वीपीय विस्थापन नीचे लिंक पर क्लिक कीजिये 

https://www.youtube.com/watch?v=Pk8kzUJ2tOE

Tuesday, June 13, 2023

PGT ट्रेनिंग टाइम टेबल SCERT दिशानिर्देश

 PGT ट्रेनिंग टाइम टेबल SCERT के ट्रेनिंग से संबंधित दिशा निर्देश ⬇️⬇️⬇️👇

Click here for details PGT training

Monday, June 12, 2023

BSEH 9th -12th Lesson Plans 2023-24

BSEH 9th -12th Lesson Plans 2023-24 Update*

Board Of School Education Haryana have shared the model lesson plans of all subjects for the current academic session 2023-24.


9th Class Lesson Plan 2023-24*

⬇️⬇️⬇️

https://bseh.org.in/lesson-plan-class-9th


*10th Class : Lesson Plan 2023-24*

⬇️⬇️⬇️

https://bseh.org.in/lesson-plan-10th


*11th Class : Lesson Plan 2023-24*

⬇️⬇️⬇️

https://bseh.org.in/lesson-plan-11th


*12th Class : Lesson Plan 2023-24*

⬇️⬇️⬇️

https://bseh.org.in/lesson-plan-12th

Sunday, June 11, 2023

12th Geo सभी पाठों का हल with map

First 6th lesson पर आधारित क्विज -मानव भूगोल  ↓↓↓

Quiz 2 लिंक पर क्लिक करें 56th Lesson ↓↓↓

First 6th lesson पर आधारित क्विज -मानव भूगोल  ↓↓↓

Quiz 1 क्विज चैलेंज -यहाँ  पर क्लिक करें⇦                     


12th Geog solved paper &imp.question

12 Geography Lesson -1 मानव भूगोल - प्रकृति एवं विषय क्षेत्र 

प्रश्न 1. 

नीचे दिए गए चार विकल्पों में से सही उत्तर को चुनिए:

(i) निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा एक भूगोल का वर्णन नहीं करता?
(
क) समाकलनात्मक अनुशासन 
(
ख) मानव और पर्यावरण के बीच अन्तर-सम्बन्धों का अध्ययन 
(
ग) द्वैधता पर आश्रित
(
घ) प्रौद्योगिकी के विकास के फलस्वरूप आधुनिक समय में प्रासंगिक नहीं। 
उत्तर:
(
घ) प्रौद्योगिकी के विकास के फलस्वरूप आधुनिक समय में प्रासंगिक नहीं। 

(ii) निम्नलिखित में से कौन-सा एक भौगोलिक सूचना का स्त्रोत नहीं है
(
क) यात्रियों के विवरण
(
ख) प्राचीन मानचित्र 
(
ग) चन्द्रमा से चट्टानी पदार्थों के नमूने                           
(
घ) प्राचीन महाकाव्य।                                                                   ashokduhan.blogspot.com
उत्तर:
(
ग) चन्द्रमा से चट्टानी पदार्थों के नमूने 

(iii) निम्नलिखित में कौन-सा एक लोगों और पर्यावरण के बीच अन्योन्यक्रिया का सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण कारक है?
(
क) मानव बुद्धिमत्ता 
(
ख) प्रौद्योगिकी 
(
ग) लोगों के अनुभव 
(
घ) मानवीय भाईचारा। 
उत्तर:
(
ख) प्रौद्योगिकी 

(iv) निम्नलिखित में से कौन-सा एक मानव भूगोल का उपागम नहीं है?
(क) क्षेत्रीय विभिन्नता 

(ख) मात्रात्मक क्रान्ति 

(ग) स्थानिक संगठन 

(घ) अन्वेषण और वर्णन। 

उत्तर:
(ख) मात्रात्मक क्रान्ति 

प्रश्न 2. 
निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लगभग 30 शब्दों में दीजिए
(i) 
मानव भूगोल को परिभाषित कीजिए।
उत्तर: भौतिक पर्यावरण और मानव के अंतर संबंधों या अंतक्रिया से उत्पन्न सांस्कृतिक लक्षणों जैसे बस्तियां उद्योगों आदि का स्थानिक वितरणविभिन्नताएं तथा उन में होने वाले परिवर्तनों का अध्ययन।
एलन चर्चिल सेंपल के अनुसार, “मानव भूगोल अस्थिर पृथ्वी और क्रियाशील मानव के मध्य परिवर्तनशील सम्बन्धों का अध्ययन है।"

(ii) मानव भूगोल के कुछ उपक्षेत्रों के नाम बताइए। 
उत्तर:
मानव भूगोल के महत्त्वपूर्ण उपक्षेत्र निम्नलिखित हैं। 

  1. व्यवहारवादी भूगोल 
  2. सामाजिक कल्याण का भूगोल 
  3. सांस्कृतिक भूगोल 
  4. लिंग भूगोल 

प्रश्न 3. 
निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लगभग 150 शब्दों में दीजिए। 
(i) मानव के प्राकृतीकरण की व्याख्या कीजिए। 
उत्तर:
मानव का प्राकृतीकरण - मानव: प्राकृतिक वातावरण के अन्तर्सम्बन्धों की आरम्भिक अवस्था में आदिम मानव समाज अपने प्राकृतिक वातावरण से अत्यधिक प्रभावित रहा था एवं मानव के सभी क्रियाकलापों पर प्राकृतिक वातावरण का पूर्ण नियंत्रण था। जिसका प्रमुख कारण यह था कि आदिम मानव समाज की प्रौद्योगिकी का स्तर अति निम्न था तथा मानव के सामाजिक विकास की अवस्था भी आदिम थी।

प्रौद्योगिकी विकास की उस अवस्था में मानव अपने प्राकृतिक वातावरण के साथ पूर्णत: दास रूप में कार्य करता था एवं प्राकृतिक शक्तियों को एक शक्तिशाली बलपूज्यनीय एवं सत्कार योग्य मानता था। साथ ही अपने सतत पोषण के लिए मानव अपने प्राकृतिक वातावरण पर प्रत्यक्ष रूप से निर्भर था। इस प्रकार आदिम मानव ने अपने आपको प्रकृति के आदेशों के अनुरूप ढाल लिया। इसी प्रक्रिया को मानव का प्राकृतीकरण कहा जाता है।

5.      पर्यावरण  निश्चयवाद                     ashokduhan.blogspot.com

मानव का प्राकृतीकरण को पर्यावरण  निश्चयवाद या नियतिवाद भी कहा जाता है। पर्यावरण नियतिवाद के अनुसारमानव का आसपास का भौतिक वातावरण मानवीय गतिविधियोंमानवीय व्यवहारोंऔर सांस्कृतिक और सामाजिक-विकास को नियंत्रित करता है। मानव व्यक्तिगत निर्णयों में अकेले पर्यावरण की भूमिका होती है।जर्मन भूगोलवेत्ताओं ने आदिम मानव समाज तथा प्रकृति की प्रबल शक्तियों के मध्य इस प्रकार के अन्तर्सम्बन्धों को पर्यावरण निश्चयवाद का नाम दिया। कुसेंपल ने इस विचारधारा के संदर्भ में लिखा है कि-"मनुष्य पृथ्वी तल की उपज है,

प्रक्रति का मानवीकरण या  संभववाद( संभावनावाद)  के बारे में:

संभववाद( संभावनावाद) के विचार के अनुसारपर्यावरण मनुष्य को हर जगह अवसर और संभावनाएं प्रदान करता है। पर्यावरण मानव व्यवहार और संस्कृति को नियंत्रित नहीं करता बल्कि अवसर प्रदान करता है। मानव नवाचार और तकनीकी प्रगति के माध्यम से पर्यावरण को बदल सकता है।

Lesson-2 विश्व जनसंख्या वितरण, घनत्व और वृद्धि

प्रश्न 1. ashokduhan.blogspot.com
नीचे दिए गए चार विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए
(i)
निम्नलिखित में से किस महाद्वीप में जनसंख्या वृद्धि सर्वाधिक है। 
(
क) अफ्रीका 
(
ख) एशिया 
(
ग) दक्षिण अमेरिका 
(
घ) उत्तर अमेरिका। 
उत्तर:
(
क) अफ्रीका

(ii) निम्नलिखित में से कौन-सा एक विरल-जनसंख्या वाला क्षेत्र नहीं है। 
(
क) अटाकामा 
(
ख) भूमध्यरेखीय प्रदेश 
(
ग) दक्षिण-पूर्वी एशिया 
(
घ) ध्रुवीय प्रदेश। 
उत्तर:
(
ग) दक्षिण-पूर्वी एशिया

(iii) 
निम्नलिखित में से कौन-सा एक प्रतिकर्ष कारक नहीं है। 
(
क) जलाभाव
(
ख) बेरोजगारी 
(
ग) चिकित्सा/शैक्षणिक सुविधाएँ
(
घ) महामारियाँ। 
उत्तर:
(
ग) चिकित्सा/शैक्षणिक सुविधाएँ

(iv) निम्नलिखित में से कौन-सा एक तथ्य सही नहीं है।         ashokduhan.blogspot.com
(
क) विगत 500 वर्षों में मानव जनसंख्या 10 गुणा से अधिक बढ़ी है। 
(
ख) 5 अरब से 6 अरब तक बढ़ने में जनसंख्या को 100 वर्ष लगे।
(
ग) जनांकिकीय संक्रमण की प्रथम अवस्था में जनसंख्या वृद्धि उच्च होती है। 
उत्तर:
(
ग) जनांकिकीय संक्रमण की प्रथम अवस्था में जनसंख्या वृद्धि उच्च होती है।

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 4 मानव विकास 

बहुविकल्पीय प्रश्न:

1. नीचे दिए गए चार विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए:

1. नीचे दिए गए चार विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए:

प्रश्न 1.(i)
निम्नलिखित में से कौन सा विकास का सर्वोत्तम वर्णन करता है?
(ए) आकार में वृद्धि
(
बी) आकार में एक स्थिर
(
सी) गुणवत्ता में एक सकारात्मक बदलाव
(
डी) गुणवत्ता में एक साधारण बदलाव

उत्तर:
(
सी) गुणवत्ता में एक सकारात्मक बदलाव

(ii) निम्नलिखित में से किस विद्वान ने मानव विकास की अवधारणा प्रस्तुत की?

(a) प्रो. अमर्त्य सेन
(b)
एलेन सी सेम्पल
(c)
डॉ. महबूब-उल-हक
(d)
रत्ज़ेल
उत्तर:
(c)
डॉ. महबूब-उल-हक

2. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लगभग 30 शब्दों में दीजिए:

प्रश्न 2.(i)
मानव विकास के तीन मूलभूत क्षेत्र कौन से हैं?
उत्तर:

·        संसाधनों तक पहुंच: इसे आर्थिक स्थिति और व्यक्तियों की अपनी मांगों के सामान खरीदने की क्षमता के संकेतक के रूप में लिया जाता है। इसे निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाने वाला संकेतक प्रति पूंजी आय है, जो डॉलर के संदर्भ में व्यक्तियों की क्रय शक्ति को दर्शाता है।

·        स्वास्थ्य: देश के लोगों की दीर्घायु देश में स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं और सुविधाओं की उपलब्धता को इंगित करती है। उच्च जीवन प्रत्याशा वाले देशों में एचडीआई अधिक होता है।

·        शिक्षा: प्रौढ़ साक्षरता दर और सकल नामांकन अनुपात ज्ञान तक पहुंच को दर्शाता है।

प्रश्न 2.(ii)
मानव विकास के चार प्रमुख घटकों के नाम लिखिए।
उत्तर:
मानव विकास के चार मुख्य स्तंभ समानता, स्थिरता, उत्पादकता और सशक्तिकरण की अवधारणाएँ हैं।

प्रश्न 2.(iii)
मानव विकास सूचकांक के आधार पर देशों का वर्गीकरण किस प्रकार किया जाता है?
उत्तर:
मानव विकास सूचकांक के आधार पर देशों को चार श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है:

मानव विकास सूचकांक

देशों की संख्या

विकास में स्कोर

बहुत उच्च मानव विकास

49

> 0.808

उच्च मानव विकास

53

0.700 से 0.807 तक

मध्यम मानव विकास

42

0.556 से 0.699 तक

कम मानव विकास

43

<0.555

3. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर अधिकतम 150 शब्दों में दीजिए:

प्रश्न 3.

(i)
मानव विकास शब्द से आप क्या समझते हैं?
उत्तर: उत्तर: मानव विकास का अर्थ है मानव के विकल्पों में वृधि करना

डॉ महबूब-उल-हक ने मानव विकास की अवधारणा पेश की। उन्होंने मानव विकास को एक ऐसे विकास के रूप में वर्णित किया जो लोगों की पसंद को बढ़ाता है और उनके जीवन में सुधार करता है। लोग इस अवधारणा के तहत सभी विकास के लिए केंद्रीय हैं। ये विकल्प निश्चित नहीं होते बल्कि बदलते रहते हैं। मानव विकास का मूल लक्ष्य ऐसी परिस्थितियों का निर्माण करना है जहां लोग सार्थक जीवन जी सकें।

प्रश्न 3.(ii)
मानव विकास की अवधारणा में समता और धारणीयता का क्या अर्थ है?
समता का अर्थ सभी के लिए उपलब्ध अवसरों तक समान पहुंच बनाना है। लोगों के लिए उपलब्ध अवसर उनके लिंग, नस्ल, आय और भारतीय मामले में, जाति के बावजूद समान होने चाहिए। इसका उद्देश्य सभी को समान अवसर प्रदान करना है, जिसमें किसी व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह को कोई विशेष विशेषाधिकार या प्रतिबंध नहीं है। विकल्पों को पूरा करने और सार्थक जीवन जीने के लिए संसाधनों तक पहुंच सुनिश्चित करना मानव विकास के लिए आवश्यक है।

भारत में, बड़ी संख्या में सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े समूहों से संबंधित छात्र स्कूल छोड़ देते हैं। इससे पता चलता है कि ज्ञान तक पहुंच न होने से इन समूहों के विकल्प कैसे सीमित हो जाते हैं। स्थिरता को "संसाधनों का उपयोग इस तरह से परिभाषित किया जा सकता है जो भविष्य की पीढ़ियों के लिए उनकी उपलब्धता से समझौता किए बिना वर्तमान पीढ़ी की जरूरतों को पूरा करता है।" स्थिरता अवसरों की उपलब्धता में निरंतरता को संदर्भित करती है। सतत मानव विकास के लिए, प्रत्येक पीढ़ी के पास समान अवसर होने चाहिए। भविष्य को ध्यान में रखते हुए सभी पर्यावरणीय, वित्तीय और मानव संसाधनों का उपयोग किया जाना चाहिए।

Lesson-5 प्राथमिक क्रियाएँ 

प्रश्न 1
नीचे दिए गए चार विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए।
(i) निम्न में से कौन - सी रोपण फसल नहीं है? 
(क) कॉफी 
(ख) गन्ना 
(ग) गेहूँ
(घ) रबड़ 
उत्तर:
(ग) गेहूँ

(ii) निम्न देशों में से किस देश में सहकारी कृषि का सफल परीक्षण किया गया है? 
(क) रूस 
(ख) डेनमार्क 
(ग) भारत
(घ) नीदरलैण्ड 
उत्तर:
(ख) डेनमार्क 

(iii) फूलों की कृषि कहलाती है।
(क) ट्रक फार्मिंग 
(ख) कारखाना कृषि 
(ग) मिश्रित कृषि 
(घ) पुष्पोत्पादन 
उत्तर:
(घ) पुष्पोत्पादन 

(iv) निम्न में से कौन - सी कृषि के प्रकार का विकास यूरोपीय औपनिवेशिक समूहों द्वारा किया गया?
(क) कोलखोज 
(ख) अंगूरोत्पादन 
(ग) मिश्रित कृषि 
(घ) रोपण कृषि 
उत्तर:
(घ) रोपण कृषि 

(v) निम्न प्रदेशों में से किसमें विस्तृत वाणिज्य अनाज कृषि नहीं की जाती है? 
(क) अमेरिका एवं कनाडा के प्रेयरी क्षेत्र
(ख) अर्जेण्टाइना के पम्पास क्षेत्र 
(ग) यूरोपीय स्टैपीज क्षेत्र
(घ) अमेजन बेसिन 
उत्तर:
(घ) अमेजन बेसिन 

(vi) निम्न में से किस प्रकार की कृषि में खट्टे रसदार फलों की कृषि की जाती है? 
(क) बाजारीय सब्जी कृषि
(ख) भूमध्य सागरीय कृषि 
(ग) रोपण कृषि
(घ) सहकारी कृषि 
उत्तर:
(ख) भूमध्य सागरीय कृषि 

(vii) निम्न कृषि के प्रकारों में से कौन-सा प्रकार कर्तन - दहन कृषि का प्रकार है? 
(क) विस्तृत जीवन निर्वाह कृषि
(ख) आदिकालीन निर्वाहक कृषि 
(ग) विस्तृत वाणिज्य अनाज कृषि
(घ) मिश्रित कृषि 
उत्तर:
(ख) आदिकालीन निर्वाहक कृषि 

(viii) निम्न में से कौन - सी एकल कृषि नहीं है? 
(क) डेरी कृषि.
(ख) मिश्रित कृषि 
(ग) रोपण कृषि
(घ) वाणिज्य अनाज कृषि 
उत्तर:
(ख) मिश्रित कृषि।  

प्रश्न 2. 
निम्न प्रश्नों का 30 शब्दों में उत्तर दीजिए। 

(i) स्थानांतरी कृषि का भविष्य अच्छा नहीं है। विवेचना कीजिए।
उत्तर:
स्थानांतरित कृषि का भविष्य इसलिए अच्छा नहीं है क्योंकि इस प्रकार की कृषि प्रक्रिया में वनों को जलाकर कृषि भूमि तैयार करने के कारण वन भूमि में कमी, जैव-विविधता में कमी, मृदा अपरदन में वृद्धि, वर्षा में कमी तथा ताप वृद्धि के साथ-साथ पर्यावरण अवनयन जैसी समस्याएँ उत्पन्न हो जाती हैं।

(ii) बाजारीय सब्जी कृषि नगरीय क्षेत्रों के समीप ही क्यों की जाती है?
उत्तर:

नगरीय क्षेत्र अत्यधिक जनसंख्या का केन्द्र होने के कारण आवासों की बहुलता को प्रदर्शित करते हैं। इन क्षेत्रों के निवासियों हेतु आवश्यक सब्जियाँ समीपवर्ती भागों में ही उत्पादित की जाती हैं ताकि उन्हें अधिक दूरी तय नहीं करनी पड़े एवं उन्हें खराब होने से बचाया जा सके। अतः नगरीय क्षेत्रों के समीपवर्ती भाग सब्जी उत्पादन की दृष्टि से अनुकूल होते हैं इसलिए सब्जियाँ नगरों के समीपवर्ती भागों में उत्पादित की जाती हैं।

(iii) विस्तृत पैमाने पर डेरी कृषि का विकास यातायात के साधनों एवं प्रशीतकों के विकास के बाद ही क्यों संभव हो सका है?
उत्तर:
विकसित यातायात के साधनों तथा प्रशीतकों के उपयोग से डेरी उत्पादों को अधिक समय तक संरक्षित  कर उन्हें लम्बी दूरियों तक भेजा जा सकता है जो विस्तृत पैमाने पर की जाने वाली डेरी कृषि के विकास के लिए आवश्यक है।

Lesson.6- द्वितीयक क्रियाएँ 

प्रश्न 1.
नीचे दिए गए चार विकल्पों में से सही उत्तर चुनिए

(i) निम्न में से कौन - सा कथन असत्य है?
(क) हुगली के सहारे जूट के कारखाने सस्ती जल यातायात की सुविधा के कारण स्थापित हुए। 
(ख) चीनी, सूती वस्त्र एवं वनस्पति तेल उद्योग स्वच्छन्द उद्योग हैं। 
(ग) खनिज तेल एवं जलविद्युत शक्ति के विकास ने उद्योगों की अवस्थिति कारक के रूप में कोयला शक्ति के महत्त्व को कम किया है। 
(घ) पत्तन नगरों ने भारत में उद्योगों को आकर्षित किया है। 
उत्तर:
(क) हुगली के सहारे जूट के कारखाने सस्ती जल यातायात की सुविधा के कारण स्थापित हुए। 

(ii) निम्न में से कौन - सी एक अर्थव्यवस्था में उत्पादन का स्वामित्व व्यक्तिगत होता है?
(क) पूँजीवाद 
(ख) मिश्रित 
(ग) समाजवाद 
(घ) कोई भी नहीं। 
उत्तर:
(ख) मिश्रित 

(iii) निम्न में से कौन - सा एक प्रकार का उद्योग अन्य उद्योगों के लिए कच्चे माल का उत्पादन करता है।
(क) कुटीर उद्योग
(ख) छोटे पैमाने के उद्योग 
(ग) आधारभूत उद्योग
(घ) स्वच्छन्द उद्योग। 
उत्तर:
(ग) आधारभूत उद्योग

(iv) निम्न में से कौन - सा एक जोड़ा सही मेल खाता है।
(क) स्वचालित वाहन उद्योग - लॉस एंजिल्स 
(ख) पोत निर्माण उद्योग - लूसाका
(ग) वायुयान निर्माण उद्योग - फ्लोरेन्स 
(घ) लौह - इस्पात उद्योग - पिट्सबर्ग। 
उत्तर:
(घ) लौह - इस्पात उद्योग - पिट

प्रश्न 2. 
निम्नलिखित पर लगभग 30 शब्दों में टिप्पणी लिखिए
(i) उच्च प्रौद्योगिकी उद्योग।

उत्तर:
उच्च प्रौद्योगिकी उद्योगों में गहन शोध एवं तकनीक के प्रयोग द्वारा उन्नत वैज्ञानिक एवं इंजीनियरिंग उत्पादों का निर्माण किया जाता है। इन उद्योगों में लगी सम्पूर्ण श्रमिक शक्ति का अधिकांश भाग व्यावसायिक (सफेद कॉलर) श्रमिकों का होता है। उच्च प्रौद्योगिकी उद्योग में यन्त्र मानव, कम्प्यूटर आधारित डिजायन तथा निर्माण, धातु पिघलाने एवं शोधन के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण एवं नए रासायनिक व औषधीय उत्पादों का प्रमुख स्थान है।

(ii) विनिर्माण।
उत्तर:
विनिर्माण का आशय किसी भी वस्तु के उत्पादन से है इसमें हस्तशिल्प कार्य से लेकर लोहे व इस्पात, प्लास्टिक के खिलौने बनाना, कम्प्यूटर के अति सूक्ष्म घटकों को जोड़ना एवं अन्तरिक्ष यान निर्माण आदि सभी प्रकार के उत्पादनों का निर्माण शामिल होता है।

(iii) स्वच्छन्द उद्योग।
उत्तर:
स्वच्छन्द उद्योग व्यापक विविधता वाले स्थानों पर अवस्थित होते हैं। यह किसी प्रकार के कच्चे माल पर निर्भर नहीं होते। स्वच्छन्द उद्योग संघटक पुरजों पर निर्भर रहते हैं जिन्हें कहीं से भी प्राप्त किया जा सकता है। इन उद्योगों की स्थापना में सड़क परिवहन अभिगम्यता (पहुँच) का एक महत्त्वपूर्ण योगदान होता है।

11th Geog.solved all lesson

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